The Untold Secret To Artificial Intilligence Meaning In Hindi

इन मोर्डेन जुगो में artificial Intilligence का हमारे सभी के जीबन में एक अपना ही महत्व हे । इसके की सारे फाईदे और नुकशान है ।आज हम इस ब्लॉग पे इसके सभी पहेलु का बारे में बोहोत details से जानेंगे । Artificial Intilligence Meaning In Hindi

Ai kya hai ? /artificial intilligence meaning in hindi

मशीनो में मानब बुद्धि का अनुकरण करने को artificial intilligence कहा जाता है। जो मनुस्य की तरह सोचे और उनके कार्यो की नक़ल करने के लिए प्रोग्राम किए जाते है । ये सब किसी भी मशीन पर लागु किआ जा शकता है । जो मानब मन से जुड़े लक्षणों जैसे की सीखना और समझना को सुधरने में प्रदर्शित करता है ।

Artificial intilligence meaning की आदर्श विशेषता इसके विशिष्ट कार्यों को युक्तिसंगत बनाने की क्षमता है । जो किसी विशिष्ट लक्ष्य को प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका है।

जब अधिकांश लोग Artificial intilligence शब्द सुनते हैं, तो पहली चीज जो वे आमतौर पर सोचते हैं वह है रोबोट। ऐसा इसलिए है क्योंकि बड़े बजट की फिल्में और उपन्यास मानव जैसी मशीनों के बारे में कहानियां लिखते हैं जो पृथ्वी पर कहर बरपाती हैं।

Artificial Intilligence Meaning In Hindi

Artificial intilligence इस सिद्धांत पर आधारित है कि, मानव बुद्धिमत्ता को इस तरह से परिभाषित किया जा सकता है कि एक मशीन इसे आसानी से नकल कर सकती है ,और कार्यों को निष्पादित कर सकती है, सभी सरल से ले कर जटिल कामो को कर शक्ति हे। कृत्रिम बुद्धि के लक्ष्यों में किसी भी चीज़ को सीखने, तर्क और धारणा शामिल हैं।

टेक्नोलॉजी के प्रगति के रूप में, Artificial intilligence को परिभाषित करने वाले पिछले मानक पुराने हो गए हैं। उदाहरण के लिए, बुनियादी कार्यों की गणना करने या फोटो से उस चीज़ो को पहचानने वाली मशीनों को अब कृत्रिम बुद्धिमत्ता के रूप में नहीं माना जाता है, क्योंकि इस फ़ंक्शन को अब outdated कंप्यूटर फ़ंक्शन के रूप में लिया जाता है।

Ai (Artificial intilligence) लगातार कई अलग-अलग उद्योगों को लाभ पहुंचाने के लिए विकसित हो रहा है। गणित, कंप्यूटर विज्ञान, भाषा विज्ञान, मनोविज्ञान, जैसे खेत्रो में इसे जायदा उपयोग किआ जाता है । artificial intilligence meaning in hindi

Applications of artificial intilligence meaning in hindi

कृत्रिम बुद्धि के लिए उपयोग अंतहीन हैं। टेक्नोलॉजी को कई अलग-अलग क्षेत्रों और उद्योगों में लागू किया जा सकता है। दवाइयों और रोगियों में अलग-अलग उपचार के लिए और ऑपरेटिंग कमरे में शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए Artificial intilligence का परीक्षण और स्वास्थ्य सेवा उद्योग में उपयोग किया जा रहा है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाली मशीनों के अन्य उदाहरणों में ऐसे कंप्यूटर शामिल हैं जो Chess और सेल्फ ड्राइविंग कार चलाते हैं । इनमें से प्रत्येक मशीन को किसी भी कार्य के परिणामों को तौलना चाहिए ।

क्योंकि प्रत्येक क्रिया अंतिम परिणाम को प्रभावित करेगी। शतरंज में, अंतिम परिणाम खेल जीत रहा है। सेल्फ-ड्राइविंग कारों के लिए, कंप्यूटर सिस्टम को सभी बाहरी डेटा का INPUT होना चाहिए और इसे इस तरह से कार्य करने के लिए गणना करना चाहिए जो टकराव को रोक शक्ता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के पास Financial उद्योग में उपयोग भी होते हैं, जहां इसका उपयोग बैंकिंग और Finance में गतिविधि का पता लगाने और रोकने के लिए किया जाता है ,जैसे कि असामान्य डेबिट कार्ड का उपयोग और बड़े खाते में असामान्य रासी जमा होना ।

ये सभी बैंक के धोखाधड़ी विभाग की मदद करते हैं। AI के लिए एप्लिकेशन का उपयोग स्ट्रीमलाइन में मदद करने और ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए भी किया जा रहा है। यह आपूर्ति, मांग और प्रतिभूतियों के मूल्य निर्धारण को आसान बनाकर किया जाता है।

Types of artificial intilligence in hindi

कृत्रिम बुद्धिमत्ता को दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: कमजोर और मजबूत। कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता किसी विशेष कार्य को करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रणाली का प्रतीक है।

कमजोर AI (Artificial Intilligence Meaning In Hindi) सिस्टम में ऊपर से chease का उदाहरण और अमेज़ॅन के एलेक्सा और एप्पल के सिरी जैसे व्यक्तिगत सहायकों के वीडियो गेम शामिल हैं। आप इस सहायक से एक प्रश्न पूछते हैं, यह आपके लिए इसका उत्तर देता है। तो ये कमजोर AI सिस्टम में आता है ।

मजबूत artificial intelligence सिस्टम वे सिस्टम होते हैं जो मानव के समान माने जाने वाले कार्यों को करते हैं। ये अधिक जटिल और जटिल प्रणाली होते हैं।

उन्हें उन परिस्थितियों को संभालने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिसमें उन्हें किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप के बिना समस्या हल करने की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार की प्रणालियां सेल्फ-ड्राइविंग कारों या अस्पताल के ऑपरेटिंग कमरे जैसे अनुप्रयोगों में पाई जा सकती हैं।

Artificial Intilligence Meaning In Hindi

Advantages of Artificial Intelligence in hindi 

त्रुटि में कमी : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमें त्रुटि को कम करने और सटीकता तक पहुंचने का मौका देता है। यह अंतरिक्ष के अन्वेषण जैसे विभिन्न अध्ययनों में लागू किया जाता है। जैसे रोबोटों को सूचना के साथ अंतरिक्ष में बिभिन्न चीज़ो का पता लगाने के लिए भेजा जाता है। और जब वो वहा पहुँचता  हे ,तब artificial intelligence के मदद से उसे बिना किसी त्रुटी से कार्य में लाया जाता है ।

  • कठिन अन्वेषण : खनन और अन्य ईंधन अन्वेषण प्रक्रियाओं में उपयोग करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक्स के विज्ञान के साथ रखा जा सकता है। इतना ही नहीं, इन जटिल मशीनों का उपयोग समुद्र तल की खोज के लिए किया जा सकता है। रोबोट की प्रोग्रामिंग के कारण, वे अधिक जिम्मेदारी के साथ अधिक श्रमसाध्य और कड़ी मेहनत कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आसानी से कार्य को कर शकते हैं।
  • उपब्ध 24 × 7 : एक औसत मानव ब्रेक को छोड़कर दिन में 4-6 घंटे काम करेगा। मनुष्य को इस तरह से बनाया जाता है कि वह खुद को रेफर करने के लिए कुछ समय निकाल सके और काम के एक नए दिन के लिए तैयार हो सके और अपने काम के जीवन और निजी जीवन के साथ रहने के लिए उनके पास साप्ताहिक अवकाश भी हो। लेकिन एआई का उपयोग करके हम मशीनों को बिना किसी विराम के 24 × 7 काम कर सकते हैं और वे मनुष्यों के विपरीत ऊब भी नहीं पाते हैं।

उदाहरण: शैक्षिक संस्थान और हेल्पलाइन केंद्रों को कई प्रश्न और मुद्दे मिल रहे हैं, जिन्हें एआई का उपयोग करते हुए संभाला जा सकता है।

  • रिपिटिटिव जॉब्स में मदद करना : हमारे दिन-प्रतिदिन के काम में, हम कई दोहराव वाले काम कर रहे होंगे जैसे एक धन्यवाद मेल भेजना, त्रुटियों के लिए कुछ दस्तावेजों को सत्यापित करना और कई और चीजें। artificial intelligence का उपयोग करके हम इन सांसारिक कार्यों को स्वचालित रूप से स्वचालित कर सकते हैं और मनुष्यों के लिए ” उबाऊ ” कार्यों को भी ऐ के मदद से कर सकते हैं ।

उदाहरण: बैंकों में, हम अक्सर ऋण प्राप्त करने के लिए दस्तावेजों के कई सत्यापन देखते हैं जो बैंक के मालिक के लिए एक दोहराव वाला कार्य है। AI कॉग्निटिव ऑटोमेशन के इस्तेमाल से मालिक उन दस्तावेजों को सत्यापित करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं जिनके द्वारा ग्राहकों और मालिक दोनों को फायदा होगा।

  • तेज़ निर्णय: अन्य तकनीकों के साथ एआई का उपयोग करके हम मशीनों को मानव की तुलना में तेजी से निर्णय ले सकते हैं और तेजी से कार्रवाई कर सकते हैं। निर्णय लेते समय मानव भावनात्मक और व्यावहारिक रूप से कई कारकों का विश्लेषण करेगा लेकिन एआई-संचालित मशीन उस पर काम करती है जो इसे क्रमादेशित करती है और परिणामों को तेजी से वितरित करती है।

उदाहरण: हम सभी ने विंडोज में शतरंज का खेल खेला है। उस गेम के पीछे AI की वजह से CPU को हार्ड मोड में हरा पाना लगभग असंभव है। इसके पीछे इस्तेमाल किए गए एल्गोरिदम के अनुसार यह बहुत कम समय में सबसे अच्छा संभव कदम उठाएगा।

एसे बोहोत से बिसयो हे जिनपर हम AI के मदद से मनुष्य से भी ज्यादा फ़ायदा ले शकते है ।ये था कुछ Advantages of Artificial Intilligence Meaning In Hindi

Artificial Intilligence Meaning In Hindi

Disadvantages of Artificial Intelligence in hindi 

  •  निर्माण की उच्च लागत :   जैसा कि एआई हर दिन अपडेट कर रहा है, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को नवीनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समय के साथ अद्यतन करने की आवश्यकता है। मशीनों को मरम्मत और रखरखाव की आवश्यकता होती है जिसमें बहुत अधिक लागत की आवश्यकता होती है। इसके निर्माण के लिए बड़ी लागत की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत जटिल मशीनें हैं।
  •  इंसान को आलसी बनाना :  एआई अपने अनुप्रयोगों के साथ मनुष्यों को आलसी बना रहा है जो अधिकांश कार्यों को स्वचालित करता है। मनुष्य इन आविष्कारों के आदी हो जाते हैं जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए समस्या का कारण बन सकते हैं।
  • बेरोजगारी:  जैसा कि AI रोबोट के साथ दोहराए जाने वाले कार्यों और अन्य कार्यों के बहुमत की जगह ले रहा है, मानव हस्तक्षेप कम होता जा रहा है जो रोजगार मानकों में एक बड़ी समस्या पैदा करेगा। प्रत्येक संगठन एआई रोबोट के साथ न्यूनतम योग्य व्यक्तियों को प्रतिस्थापित करना चाहता है जो अधिक दक्षता के साथ समान काम कर सकते हैं।
  • कोई भावनाएं नहीं :  इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब यह कुशलता से काम करता है तो मशीनें बहुत बेहतर होती हैं, लेकिन वे उस मानवीय कनेक्शन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं जो एकइंसान के टीम बनाता है। टीम में आने पर मशीनें मनुष्यों के साथ एक बंधन विकसित नहीं कर सकती हैं जो एक आवश्यक विशेषता है।
  • आउट ऑफ बॉक्स थिंकिंग :  मशीनें केवल उन कार्यों को कर सकती हैं जिन्हें वे करने के लिए डिज़ाइन या प्रोग्राम किए गए हैं, उनमें से कुछ भी वे क्रैश करते हैं या अप्रासंगिक आउटपुट देते हैं जो एक प्रमुख पृष्ठभूमि हो सकती है।

Conclusion : – 

ये Artificial Intilligence Meaning In Hindi के कुछ बाते हैं । हर नए आविष्कार या सफलता दोनों में होगा, लेकिन हम मनुष्यों को इस बात का ध्यान रखना और आविष्कार के सकारात्मक पक्षों का उपयोग करके एक बेहतर दुनिया बनाने की आवश्यकता है। जाहिर है,

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बड़े पैमाने पर संभावित लाभ भी हैं। मनुष्यों के लिए यह कुंजी सुनिश्चित करेगी कि ” रोबोट का उदय ” हाथ से बाहर न निकले मतलब उसका सही उपयोग हो ।

कुछ लोग यह भी कहते हैं कि कृत्रिम बुद्धि मानव सभ्यता को नष्ट कर सकती है यदि वह गलत हाथों में चली जाए तो ये बड़ी बात नहीं हे । लेकिन फिर भी, उस पैमाने पर किया गया कोई भी AI अल्गोरिदम आवेदन मानवता को नष्ट या गुलाम नहीं कर सकता है।

आपका क्या राय है हमें कमेंट करके जरुर बताये , धन्यवाद ।

ये भी पढ़िए – 

Leave a Comment