TRP क्या है || घोटाला से कमा रहे हे कोरोड़ो | TRP fullform

अकशर हम  कईबार हम TRP के बारे में सुनते है । कभी  किसी चैनल का TRP बढ़ गया , कभी किसी का कम हो गया ।हलाकि हमारे देश में इस घोटाले का केश सामने आया है। तो आज हम जानते है इसके  बारे में l आखिर क्या इह क्या है,  कैसे कैलकुलेट किआ जाता है ,बढ़ने घटने से क्या होता है , कैसे चेक करते है ? तो चलिए बिस्तारमें जानते है ।

TRP fullform

TRP और trp fullform  क्या है ?

TRP Full Form है (Television Rating Point ) मतलब टॉप एक ऐसा उपकरण या माध्यम हे जिसके द्वारा ,टीवी चैनेलो की रेटिंग चेक किआ जाता है । जैसे कोने चैनल कितने देर तक ,कितने टाइम तक देखे जा रहे हैं l सर्कार ने इसको चैक करने के लिए एक बोर्ड का गठन किआ हे l जिसका नाम है INTAM (Indian National Television Audience Measurement )  जो की  इन सब की   निगरानी और सञ्चालन करते है।

इसके  के माध्यम से चैनल ही नहीं बल्कि  कोनसी चैनल कोनसे शो सबसे जायदा देखे जा रहे हैं , कोनसे शो का जायदा पॉपुलैरिटी हे इय भी पता चल जाता है ।

TRP कैसे निर्धारित किआ जाता है ( how to calculate TRP )

हमने TRP के बारे में तो जान लिए ,मगर हमें टॉप कैसे पता करते हैं ईए भी जानना होगा l टॉप का पता करने के लिए INTAM  बोर्ड  People Meter  नाम का एक डिवाइस का उपयोग करते हैं ,  इह डिवाइस अलग अलग जगह में अलग अलग निर्धारित घरो में लगाया जाता है ।

इस माध्यम से इस तरह, कुछ हजार दर्शकों का न्याय और नमूने के रूप में सर्वेक्षण किया जाता है। ये डिवाइस  परिवार के सदस्यों या चुने हुए लोगों द्वारा देखे गए चैनल या प्रोग्राम के बारे में डेटा रिकॉर्ड करते हैं। और एक एक मिनट की जानकारी मॉनिटरी टीम INTAM (Indian National Television Audience Measurement ) के पास जाती हे । उस जानकारी बिस्लेसन करने के बाद चेनलो का  टीआरपि  निर्धरित किआ जाता है ।

चैनल बाले TRP से कमाई कैसे करते हैं ? TRP  fullform

सभी टीवी चैनल का कमाई का मुख्य स्त्रोत advertisement या बिज्ञानपन है । वो जितना हमें उनका शो नहीं दिखाते उस से ज्यादा हमें बिज्ञानपन दिखाते हैं । किउ की वो जितना बिज्ञानपन हमे दिखाएंगे उतना पैसा उन्हें बिज्ञापन दिखाने बाले कम्पैनी से मिलेगा  । यहाँ सबाल ये उठता हे उनको पैसा कितना मिलता है ? यहाँ  कमाई उनका TRP के ऊपर  निर्भर करता हे ,उनका रेटिंग  जितना अधिक होगा वो उतना एक सेकंड के हिसाब से  पैसे लेंगे

एक कंपनी विज्ञापन के लिए 1घंटे में से सिर्फ 12 मिनट का ब्यभहार कर शकता है । कुछ न्यूज़ सूत्र से पता चला हे हाई रेटिंग बाले टीवी चैनल प्राइम टाइम ( रात के 7 से 8 के बिच ) के दोरान 10 सेकंड के लिए 35000 रुपये का चार्ज करते हैं । अगर हम एक एक मिनट का कैलकुलेट करे तो 35000 *6 =210,000 होगा,  तो हिसाब लगा लीजिये एक घंटे का कितना होगा ।

हलाकि कुछ चैनलों पर विज्ञापन के लिए औसतन 10 सेकंड का खर्च प्रत्येक 10 सेकंड के लिए INR 500 / – के आसपास होता है, जबकि लोकप्रिय चैनलों पर समान विज्ञापन का मूल्य 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए 6600 / – रु। होगा। ये दर 15 सेकंड के लिए 1.5 गुना, 30 सेकंड के लिए 3 गुना हो जाती है।

TRP घोटाले कैसे होते है ?

INAM(Indian National Television Audience Measurement )  के  कुछ अबशर प्राप्त कर्मचारी जिनको पता होता है की People Meter किधर लगा हुआ होता है वो लोग कुछ चेनलो के साथ  मिलकर गठबंधन कर लेते है । चैनल बालो की सदस्य उन घरो में जा कर सिर्फ उनके चैनल देखने के लिए उनको पैसे देते है ।

ताकि उनका trp बढे, यहाँ तक की एक ऐसे टीआरपि घोटाले के जाँच में सामने आया की ,जिसके घर में People Meter था वो लोग दिन रात इंग्लिश भाषा की चेनेल देखते थे पर रोचक बात इह हे की उस घर की किसी को भी इंग्लिश समझ में नहीं आती थी ।

 

6 thoughts on “TRP क्या है || घोटाला से कमा रहे हे कोरोड़ो | TRP fullform”

  1. Hi would you mind letting me know which webhost
    you’re using? I’ve loaded your blog in 3 different browsers and I must say this blog loads a lot quicker then most.
    Can you recommend a good internet hosting provider at a fair price?

    Kudos, I appreciate it!

    Reply
    • i recomend you to buy hostinger hosting. becsuse it provide good speed in basics plan . i also use hostinger.
      but for good speed always use light waight theme like Astra and Generatepress
      if u want to buy a hosting Then definately you have to go for hostinger https://www.hostg.xyz/SH4cq

      Reply
  2. Woah! I’m really loving the template/theme of this site.
    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s challenging to get that “perfect balance” between usability and visual appeal.
    I must say you have done a amazing job with this.

    Additionally, the blog loads super fast for me on Opera.
    Excellent Blog!

    Reply
  3. If some one desires to be updated with most up-to-date technologies therefore
    he must be visit this web site and be up to date daily.

    Reply
  4. I believe that is one of the so much important info
    for me. And i am satisfied reading your article. But want to observation on few common issues, The site style is perfect, the articles is truly great : D.
    Excellent job, cheers

    Reply

Leave a Comment